MP Fasal Bima List PDF

जैसा की आप सभी जानते ही हैं की प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल को काफी नुकसान होता है। जिससे उन्हें अपने परिवार का पालन पोषण करने में काफी समस्याएं होती है। इसके लिए सभी राज्यों में फसल बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत किसानो को आपदा के कारण हुए फसल के नुकसान पर बीमा प्रदान किया जाता है।आज हम इस आर्टिकल में मध्य प्रदेश फसल बीमा योजना लिस्ट की जानकारी लेके आएं हैं। यदि आप भी MP Fasal Bima List PDF प्राप्त कर अपने नाम की जाँच करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए सीधे लिंक के माध्यम से लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

MP फसल बीमा लिस्ट PDF

Article Fasal Bima List
State Madhya Pradesh
Name in the list Names of beneficiaries of crop insurance scheme
Year 2023-2024
Assistance amount Insurance up to Rs 200000
Official website https://pmfby.gov.in

PMFBY योजना सूखे, बाढ़, लंबे समय तक सूखे की अवधि, भूस्खलन, चक्रवात, तूफान, कीट और बीमारियों जैसी समस्याओं से निपटने के लिए शुरू की गयी है। योजना के तहत फसल की उपज में किसी भी नुकसान के लिए किसानों को बीमा कवर प्रदान करती है।यदि अपने भी फसल बीमा के लिए आवेदन किया है, तो आप नीचे दी गयी लिस्ट के माध्यम से आपने नाम कर सकते हैं। नीचु आर्टिकल में आपको एमपी पीएमएफबीवाई खरीफ सूची पीडीएफ लिंक प्रदान किया गया है।

MP PMFBY Kharif List PDF

मध्य प्रदेश राज्य में किसानो को फसल बीमा के तहत लाभ पाने वाले किसानो की लिस्ट MP PMFBY Kharif List जारी की है। Pradhanmantri Fasal Bima Yojana के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 8800 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को खरीफ फसल का 2% और रवि फसल का 1.5% भुगतान बीमा कंपनी को करना होगा। जिस पर उन्हें बीमा प्रदान किया जाएगा। यदि आप भी इस लिस्ट को देखना चाहते हैं या डाउनलोड करना चाहते हैं। तो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Download Fasal Bima List PDF

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top