Haryana Income Certificate Form PDF

हरियाणा सरकार के राजस्व विभाग द्वारा राज्य के नागरिकों आय प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। आय प्रमाण पत्र किसी व्यक्ति या परिवार की कुल आय का विवरण प्रदान करने वाला प्रमाण पत्र होता है। Income Certificate में विभिन्न संसाधनों से अर्जित की जाने वाली वार्षिक या मासिक आय को दर्शाता जाता है। यह प्रमाण पत्र हमारे सरकारी दस्तावेज,अलग-अलग प्रकार की सरकारी व गैर-सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने या बीमा, स्वास्थ्य, आयकर (Income Tax) भरने जैसी सुविधाओं को लेने में हमारी सहायता करता है।

Haryana Income Certificate Form PDF

 लेख Haryana Aay Praman Patra
 भाषा हिंदी
 लाभार्थी राज्य के नागरिक
वैधता 6 माह
 Official Website Click Here
Haryana Income Certificate Form Application Form PDF

राज्य और केंद्र दोनों सरकारों द्वारा विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं जिनसे नागरिक लाभान्वित हो सकते हैं। हालांकि, ऐसे देश में जहां की आबादी अरबों में है, यह पहचानना मुश्किल है कि वास्तव में कौन किस प्रकार के लाभ के लिए पात्र है। इसलिए सरकार वैध प्रमाण प्रस्तुत करने पर विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्र जारी करती है। ऐसा ही एक प्रकार का प्रमाणन आय प्रमाण पत्र है। इसका उपयोग उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए किया जा सकता है जहां व्यक्ति या उसके परिवार की वार्षिक आय के आधार पर पात्रता निर्धारित की जाती है।यहां हम आज आपके लिए हरियाणा आय प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म की जानकारी लेके आएं हैं। यदि आप इससे जुडी सभी जानकारी विस्तार से पाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

हरियाणा आय प्रमाण पत्र आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप अपना आय प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। यह फॉर्म आपको राजस्व विभाग कार्यालय या तहसील से प्राप्त हो जायेगा।
  • या आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो।

Download Haryana Income Certificate Application Form

  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। जिसमे आपको अपना नाम, पिता का नाम, अपना व परिवार के सदस्यों के व्यवसाय की जानकारी व अन्य सभी जानकारी।
  • इसके बाद आपको अपने आवश्यक दस्तावेज फॉर्म के साथ संलग्न कर फॉर्म को अपने क्षेत्र के राजस्व विभाग कार्यालय या तहसील में जमा करना होगा।
  • फॉर्म जमा करने के बाद आपके आवेदन का सत्यापन कर आपका आय प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।

हरियाणा आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  1. आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड
  2. एड्रेस प्रूफ जैसे वोटर आईडी कार्ड
  3. पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो
  4. पुराना आय प्रमाण पत्र (यदि लागू हो/उपलब्ध हो)
  5. राशन कार्ड (बीपीएल) या राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कार्ड
  6. आवेदक/परिवार के मुखिया से स्व-घोषणा पर हस्ताक्षर किए
  7. उपर्युक्त के अलावा कुछ अतिरिक्त दस्तावेज भी आवश्यक हैं जो राज्य सरकार या केंद्र शासित प्रदेश की आवश्यकता के आधार पर व्यय प्रमाण हैं।

आशा करते हैं, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी। यदि आपको इससे जुड़े कोई सवाल हमसे पूछने हों, तो आप नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं। हमारी टीम अवश्य ही आपको जवाब देगी। अन्य सभी सरकारी प्रक्रियाओं के आवेदन फॉर्म से जुडी जानकारी सबसे पहले व विस्तार से पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ बने रहें। धन्यवाद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top