राजस्थान व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रमाण पत्र PDF

भारत जैसे विशाल जनसँख्या वाले देश ने निस्संदेह, शिक्षा के क्षेत्र में बहुत प्रगति की है, परन्तु व्यावसायिक शिक्षा के क्षेत्र में ऐसा नहीं है। इसलिए राजस्थान में व्यावसायिक शिक्षा को सरकार द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है, प्रत्येक छात्र अध्ययन में प्रतिभावान नहीं होते। हर किसी के पास अपनी अलग प्रतिभाएं होती हैं, जिन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण के माध्यम से पूरा किया जा सकता है। इसलिए, यह उन लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है, जिनके पास उच्च अध्ययन के लिए योग्यता नहीं है। हम आपको नीचे Rajastha Vocational Training Study Certificate Application Form PDF का लिंक प्रदान कर रहे है। जिस पर क्लिक कर आप आसानी से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है

व्यावसायिक प्रशिक्षण अध्ययन प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड

आर्टिकल Rajasthan Vocational training study certificate
विभाग Social Justice and Empowerment Department
लाभ Skill Development
लाभर्थी State students
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड Click Here

Rajasthan Vyavsayik Prashikshan Praman Patra PDF

सरकार ने युवाओं को व्यावसायिक कौशल पर प्रशिक्षण देकर उनके जीवन में एक सामाजिक व आर्थिक परिवर्तन लाने की शुरुआत की है। व्यावसायिक शिक्षा प्रणाली राष्ट्र के आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इसलिए सरकार द्वारा हाल ही में, राष्ट्रीय कौशल विकास एजेंसी की स्थापना की गई है, यह व्यक्ति की कौशलता को व्यावसायिक शिक्षा में बदलने का बहुत अच्छा माध्यम है। राज्य में बहुत से छात्र कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़ देते है।

Rajasthan Vocational Training Study Certificate PDF

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू की गयी ‘ नेशनल वोकेशन एजुकेशन क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क ‘ कार्यक्रम के तहत राज्य के विभिन्न छात्रों को माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा प्रदान की जा रही है।Rajasthan Vocational Training Study व्यावसायिक प्रशिक्षण पर 2 या 3 वर्ष के लिए होता है। लेकिन कुछ सेवाओं के लिए लघु प्रशिक्षण पाठ्यक्रम भी हैं, उदाहरण के लिए बेकरी, वृद्ध देखभाल या सौंदर्य प्रसाधन के क्षेत्र में। अपने शहर में अपनी रोजगार एजेंसी से जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top