आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। यदि दिल्ली के निवासी है, और नया आय प्रमाण बनाना चाहते है .तो यह लेख आप के लिए बहुत ही उपयोगी है। क्यों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से न्यू इनकम सर्टिफिकेट बनाने की प्रक्रिया के बारे, आवश्यक दस्तावेज, Delhi Income Certificate Application Form PDF प्रदान करेंगे। इस लिए आप हमारे लेख के साथ बने रहे और हमारे द्वारा निचे लिखें लेख को ध्यानपूर्वक पढ़े।
Delhi Income Certificate Form PDF
आर्टिकल | New Income Certificate Form |
विभाग | Revenue Department Delhi |
लाभार्थी | State residents |
लाभ | Financial Assistance |
आधिकारिक वेबसाइट | Click Here |
Delhi Income Certificate Form PDF |
Documents Required For Income Certificate in Delhi
नया आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए, आवेदक को दिल्ली आय प्रमाण पत्र फॉर्म भरने के लिए आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा करना होगा –
- स्वघोषित आय प्रमाण पत्र।
- आधार कार्ड।
- पासपोर्ट साइज फोटो।
- राशन कार्ड।
- निवास पता।
- पते का सबूत (किराए की रसीदें या बिजली बिल जैसे)
दिल्ली आय प्रमाण पत्र के लाभ
आय प्रमाण पत्र के अनेक प्रकार के लाभ होते हैं। जिनमें से हम आपको कुछ लाभ उदाहरण के रूप में निम्न प्रकार से बतायेंगे –
- आरक्षित कोटे के तहत शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए।
- राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित कुछ योजनाओं का लाभ उठाने के लिए।
- कुछ योजनाओं के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली भूमि या फ्लैटों के भूखंड प्राप्त करने के अधिकारों से सम्मानित किया जाना।
- वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन और कृषि श्रम पेंशन जैसे लाभ प्राप्त करने के लिए।
दिल्ली आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन प्रक्रिया
यदि आप अपना आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।
- सबसे पहले आपको दिल्ली ई डिस्ट्रिक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको अपना पंजीकरण करना होगा।
- इसके लिये आपको होम पेज पर “New User” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- क्लिक करते ही आपके सामने Citizen Registration Form खुल जायेगा। यहां आपको सबसे पहले अपने दस्तावेज का चयन करना होगा।
- दस्तावेज का चयन करने के बाद आपको उस दस्तावेज की संख्या दर्ज कर दिए गए सुरक्षा कोड को भरना होगा।
- सफल पंजीकरण होने के बाद आपको सर्विस के कॉलम में “Apply For Certificates Online” के लिंक पर क्लिक करना होगा।
- अब आपके सामने Citizen Login Form खुल जायेगा। यंहा आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड के सहायता से लॉगिन करना होगा।
- इसके बाद आपको आय प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
- फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। और फॉर्म को सबमिट करना होगा।
- इस प्रकार आप आसानी से अपने आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
सीएससी या तहसीलदार कार्यालय के माध्यम से आवेदन करें
- आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आप किसी भी नागरिक सेवा केंद्र पर भी जा सकते हैं। सीएससी के माध्यम से आवेदन करने के लिए कृपया निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान दें।
- नागरिक सेवा केंद्र (सीएससी) में आवेदन करते समय मूल दस्तावेजों की लाभार्थी की स्व-सत्यापित प्रति का उत्पादन किया जाना है।
- आवेदन/पावती संख्या के साथ मूल घोषणाएं संबंधित एसडीएम/तहसीलदार/सीएससी को हाथ या स्पीड पोस्ट/पंजीकृत डाक से जमा करनी होंगी।
- लाभार्थी स्वयं/अपने परिवार के किसी सदस्य को सीएससी में उपस्थित होना चाहिए।
दिल्ली इनकम सर्टिफिकेट आवेदन करने की प्रक्रिया
यदि आपको आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में कोई समस्या हो रही है, तो आप नीचे दी गयी प्रक्रिया माध्यम से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।
- इसके लिए सबसे पहले आपको इसका आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। फॉर्म पाने के लिए आपको ई डिस्ट्रिक की वेबसाइट पर जाना होगा।
- यहां आपको होम पेज पर “Download Application Forms” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जायेगा। जंहा आपको “Issuance of Income Certificate” के सामने डाउनलोड के निशान पर क्लिक करना होगा।
- क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म पीडीएफ फाइल खुल जाएगी। यहां से आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हो। या आप नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो।
- फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गयी जानकारी सही से भरकर मांगे गए आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
- इसके बाद आपको पूर्णरूप से भरे हुए फॉर्म को संबंधित कार्यलय में जमा करना होगा।
- इसके बाद आपके आवेदन का सत्यापन किया जायेगा। फिर आपका प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।