Bhumi Praman Patra, Jamabandi, Girdawari, Tahsildar Certificate Form PDF

राजस्थान सरकार भूमि से संबंधित सभी जमीन प्रक्रियाओं को राजस्व विभाग की ओर से पूरा करती है। यदि आपको भूमि से जुड़े किसी भी दस्तावेज जमाबन्दी, गिरदावरी, तहसीलदार प्रमाण पत्र जैसे अन्य प्रमाण पत्रों के फॉर्म की आवश्यकता है। तो नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें। भूलेख का सही मायने में अर्थ होता है जमीन का पूरा विवरण जिसके लिए तहसील से जारी किया जाता है।

राजस्थान भूमि प्रमाण पत्र फॉर्म PDF

PDF Form Name राजस्थान भूमि प्रमाण प्रत्र संबंधित फॉर्म
लेख राजस्थान जमीन दस्तावेज फॉर्म
भाषा हिंदी
वर्ष 2024
भूमि नामान्तरण आवेदन फॉर्म Click Here
Tehsildar Praman Patra Form Click Here
Sahmati Praman Patra Form Click Here
Girdawari Form Click Here
Hissa Praman Patra Form PDF Download Click Here
Bhumi Praman Patra Form PDF Click Here

हिस्सा प्रमाण पत्र फार्म PDF

राजस्थान भूमि प्रमाण पत्र फार्म / खाता राजस्थान फॉर्म – जमीन पर जिस व्यक्ति का मालिकाना अधिकार होता है। उस व्यक्ति के पास जमीनी खाता होता है। जिसमें खसरा-खतौनी नंबर होता है। यह नंबर आपको अपने तहसील या पटवारी चौकी में जाके मिल जायेगा।

  • Jamabandi Kya Hai – राजस्थान जमाबंदी जमीनी जानकारी से जुड़ा होता है। जिसमें भूमि के मालिकाना मालिक, खाता नंबर- खसरा नंबर, भूमि का क्षेत्रफल आदि की जानकरी होती है।
  • राजस्थान भूलेख या भू अभिलेख – भूलेख में भू स्वामी का नाम और भूमि की जानकारी होती है। भूलेख का उपयोग हम जमीन लेन देन और बैंक लोन लेने जैसे अन्य प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए करते हैं। इस दस्तावेज को आम भाषा में जमीन का कागजात के नाम से जाना जाता है |
  • What is Girdawari – गिरदावरी भी जमाबंदी से मिलता जुलता दस्तावेज होता है। क्योंकि गिरदावरी प्रमाण पत्र में भूमि का सम्पूर्ण विवरण होता है। लेकिन जो Girdawari मुख्य रूप से गत वर्ष में भूमि पर कौन सी फसल बोई गई है। उसका विवरण प्रस्तुत करने का प्रमाण पत्र होता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top