मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना फॉर्म PDF

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के किसानों के लिए, अनेक प्रकार की योजनाओं को संचालित करती है। चाहे वह योजना कृषि से जुडी हो, पशुपालन हो या किसान से। यह सभी योजनायें किसनों के कल्याण के लिए चलाई जाती है। किसान योजना में से जुड़े कुछ प्रमुख योजना जैसे – किसान सम्मान निधि योजना, किसान फसल बीमा योजना, किसान पशु पालन योजना तथा मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना। ये सभी योजना किसान के आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए चलायी जाती हैं।

यूपी किसान दुर्घटना कल्याण योजना के तहत कृषक को किसी भी प्रकार की दुर्घटना (मृत्यु, बीमारी, अपंगता) की स्थिति में सरकार द्वारा किसान को या किसान के परिवार को आर्थिक सहायता दी जाती है। Mukhyamantri Krishak Durghatna Kalyan Yojana उठाने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को बीमा केयर कार्ड प्रदान किया जाता है। यदि कोई किसान अपना बीमा केयर कार्ड बनवाना चाहता है। तो इसके लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

UP Krishak Durghatna Kalyan Yojana Form PDF

लेख  Krishak Durghatna Kalyan Yojana
भाषा हिंदी
 लाभार्थी किसान
 लाभ आर्थिक सहयता
 उद्देश्य किसान सहायता
 अधिकारी विभाग Click Here
आवेदन फॉर्म पीडीएफ Click Here
शासनादेश क्लिक करें

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना आवेदन प्रक्रिया –

इस योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन सेवा उपलब्ध नहीं है। UP Mukhyamntri Krishak Durghatna Kalyan Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए प्रक्रिया का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको इस योजना के लिए आवेदन पत्र को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करना होगा।फॉर्म डाउनलोड करने के लिए नीचे लिंक पर क्लिक करें।

Download UP Krishak Durghatna Kalyan Yojana Application Form PDF

  • आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के पश्चात इसका प्रिंट निकाल ले।
  • इसमें अब आपको किसान से जुड़ी जानकारियां दर्ज करनी होंगी जैसे कि मृतक या दिव्यांग कृषक का नाम, इसके अलावा उससे जुड़ी हुई जानकारी जैसे की जन्मतिथि घर का पता दुर्घटना का कारण इत्यादि को सावधानीपूर्वक भरना होगा।
  • इस आवेदन पत्र में आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर बैंक खाता संख्या की भी जानकारी दर्ज करनी होगी सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात संबंधित तहसील के अधिकारी को जमा कर दें।
  • इस प्रक्रिया के माध्यम से आप मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना के लिए आवेदन सफलतापूर्वक कर पाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top