उत्तराखंड राशन कार्ड फॉर्म PDF | Uttarakhand Ration Card Form PDF

उत्तराखंड सरकार  अपने राज्य के नगरिकों  को  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग (NFSA) के माध्यम से राशन कार्ड प्रदान करती है। जो मुख्य रूप से राशन प्रदान करने के लिए बनाया गया है। लेकिन राज्य के नागरिक इसे आधिकारिक दस्तावेज के रूप में भी प्रयोग कर सकते है। यह आपके पहचान पत्र के रूप में कई जगह सहायता कर सकता है। साथ ही Ration Card हमारे कई प्रकार के सरकारी व गैर सरकारी कामों के लिए आवश्यक होता है।

उत्तराखंड राशन कार्ड फॉर्म PDF

Uttarakhand Ration Card Form PDF
 राज्य   उत्तराखंड
लाभार्थी   राज्य के नागरिक
हेल्पलाइन नंबर   18001804188
Official Website   Click Here
New Rashan Card Form Uttarakhand   Click Here

Smart Ration Card Uttarakhand Form

उत्तराखंड राशन कार्ड के माध्यम से राज्य के निवासियों को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से सीमित मात्रा में और निर्धारित मूल्य पर राशन मिलती है। जो अलग-अलग राशन कार्ड की कैटगरी पर निर्धारित होता है। उत्तराखंड सरकार द्वारा 3 प्रकार के राशन कार्ड बनाये जाते हैं। (1)-APL – यह राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है। जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते हैं। (2)- BPL –  यह राशन कार्ड सरकार द्वारा  गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले नागरिकों को दिया जाता है। (3)- अन्तोदय कार्ड यह सबसे निम्न श्रेणी है। जिसमें उन लोगों को लिया जाता है जो लोग दूसरों पर निर्भर रहते हैं।यदि आप भी अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको New Uttarakhand Ration Card Form डाउनलोड कर आवेदन करना करना होगा। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए लिंक नीचे उपलब्ध है।

UK Ration Card बनाने के की लिए आवेदक को परिवार के सदस्यों के आधार नंबर और आवेदक की बैंक पास बुक की मुख्य रूप से आवश्यकता होगी। जिसके बाद आवेदन करता को अपने ब्लॉक या सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर जाकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ Uttarakhand Ration Card Form Download जमा करना होगा।

Uttarakhand Ration Card Toll-Free Helpline Line Number

  • उत्तराखंड राज्य खाद्य आयोग और DGRO के Phone NO विवरण: यहां क्लिक करें
  • उपभोक्ता हेल्पलाइन नंबर: 1800-180-2000 / 1800-180-4188
  • फोन नंबर: (0135) 2740-836
  • आधिकारिक ईमेल आईडी: [email protected]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top