Rajasthan Kisan Credit Card Form PDF

देश के अन्य राज्यों की तरह राजस्थान सरकार ने भी अपने प्रदेश के किसानो के हित में Kisan Credit Card Yojana को लागू कर दिया है। राज्य में कृषि अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख क्षेत्र है। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से राज्य के लघु व सीमान्त किसानो को सस्ती ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध करवाया जाता है।

जिसके माध्यम से किसान अपनी जरूरत के हिसाब से कृषि में प्रयुक्त होने वाले औजार, बीज, कीटनाशक,खरीद सकते है। कम ब्याज पर लोन न केवल किसान की फसलों की उत्पादकता बढ़ाने में सहायक है बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत करने, खाद्य सुरक्षा के साथ-साथ सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने में सहायक है। इस कारण प्रदेश में किसानो के कृषि सम्बंधित समस्याओ में भी कमी आयी है। परन्तु किसान इसका फायदा तभी ले सकता है, जब Kisan Credit Card के लिए आवेदन करने के लिए किसान पर किसी अन्य बैंक का किसी भी प्रकार का लोन न हो।

राजस्थान किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड

आर्टिकल Rajasthan Kisan Credit Card
विभाग AGRICULTURE & FARMERS WELFARE
लाभार्थी  State Farmers
लाभ economic aid
आधिकारिक वेबसाइट Click Here
किसान क्रेडिट कार्ड Form PDF Download

Rajasthan Farmer Credit Card- बनाने के लिए आवेदन फॉर्म को पूर्ण रूप से भरकर फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे जैसे- आपको अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक, निवास प्रमाण पत्र, जमीनी दस्तावेज, आदि तथा सभी दस्तावेज संलग्न करने के बाद आवेदन फॉर्म संबंधित बैंक में जमा करना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top