गणतंत्र दिवस पर भाषण PDF : Ganatantr Divas Bhashan 2024 PDF Download

गणतंत्र दिवस भारत के राष्ट्रीय अवकाशों में से एक है। 26 जनवरी को भारत अपना गणतंत्र दिवस मनाएगा। 26 जनवरी पूरे देश में हर साल बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम, परेड, दावतें, वाद-विवाद, प्रतियोगिताएं, खेल, रैलियां आदि आयोजन किये जाते हैं।

Ganatantr Divas Bhashan इस दिन दफ्तरों और स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। गणतंत्र दिवस भाषण उन सामान्य चीजों में से एक है जो हर स्कूल, कॉलेज या अन्य संस्थान में देखी जा सकती है। भाषण या तो छात्रों, शिक्षकों/संकाय या मुख्य अतिथियों द्वारा दिए जाते हैं। एक अच्छा भाषण तैयार करना कोई आसान काम नहीं है। अगर आप इस दिन कोई अच्छा भाषण देना चाहते हैं तो आपको कुछ मदद की जरूरत पड़ सकती है। यहां हमने गणतंत्र दिवस 2025 पर एक भाषण संकलित किया है। आप इस पोस्ट से प्रेरणा ले सकते हैं और अपना गणतंत्र दिवस भाषण तैयार कर सकते हैं।

Ganatantr Divas Bhashan in Hindi PDF

Article गणतंत्र दिवस पर भाषण 2025 PDF
Festival 77th Republic Day – 26 January 2025
Year 2025
Republic Day 2025 in India Thursday, 26 January
Country India
Place of Event New Delhi
Place of Flag Hoisting Red Fort New Delhi
Name of Event National Festival of India (26 January)
Ganatantr Divas Bhashan PDF गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2025 भाषण (inHindi)
Official website www.aamantran.mod.gov.in

26 January 2025 Speech in Hindi PDF

 सुप्रभात सम्मानित गढ़मान्य देवियों एवं सज्जनों,

सबसे पहले, मैं आपको गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देना चाहता हूं। यह सभी भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। आज जब कुछ साथी भारतीय संविधान द्वारा हमें दिए गए मूल अधिकारों को खोने के डर की बात करते हैं, तो यह दिन और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। वैसे तो हम बचपन से ही गणतंत्र दिवस को एक राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाते हैं, लेकिन जब हम बड़े होते हैं तो इस दिन के वास्तविक महत्व को समझते हैं।

गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। इस दिन वर्ष 1950 में, भारत का संविधान लागू हुआ था। हमारा संविधान हमें कई तरह के अधिकार और जिम्मेदारियां भी देता है। हम एक लोकतांत्रिक देश में रहते हैं जहां लोग अपने मौलिक अधिकारों का आनंद लेते हैं। समाज में, हमारे पास विभिन्न जातियां, धर्म और कई अन्य चीजें हैं जो हमें अलग करती हैं लेकिन एक व्यापक तस्वीर पर, हम सभी भारतीय हैं। भारत एक ऐसी भूमि है जो “विविधता में एकता” का एक बड़ा उदाहरण है। हमारे देश की खूबसूरती यह है कि हमारी अलग-अलग भाषाएं हैं और हमारे बीच संघर्ष और मतभेद भी हैं लेकिन राष्ट्रीय त्योहारों पर हम सभी एक साथ खड़े होते हैं।

बचपन से ही 26 जनवरी हम सभी के लिए यादगार दिन रहा है। हम में से कई लोग इस दिन को एक त्योहार के रूप में याद कर सकते हैं और इसे स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों और अन्य गतिविधियों में भाग लेकर मनाते हैं। हम में से कुछ के लिए, यह वह दिन है जब हम गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए उठते हैं। सैन्य परेड विजय चौक से शुरू होती है और राष्ट्रीय राजधानी यानी दिल्ली में लाल किले पर समाप्त होती है। परेड में सेना जो हथियार और उपकरण दिखाती है, वह हमारे सशस्त्र बलों की ताकत को दर्शाता है।

इस दिन सशस्त्र बलों और नागरिकों को भी वीरता के पुरस्कार और पदक दिए जाते हैं। वीरता पुरस्कारों का मुख्य आकर्षण युवा बच्चे हैं जिन्हें प्रधान मंत्री द्वारा युवा होने के अलावा परम बहादुरी दिखाने और अन्य लोगों की जान बचाने के लिए सम्मानित किया जाता है। जब सशस्त्र बलों के हेलीकॉप्टर परेड क्षेत्र से उड़ान भरते हैं और दर्शकों पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाते हैं तो हर कोई विशेष महसूस करता है। राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन होता है। चाहे आप घर पर हों या व्यक्तिगत रूप से परेड देख रहे हों, आप राष्ट्रगान को सम्मान देने के लिए उठते हैं। यह एक ऐसा दिन है जो हमें जाति, पंथ, धर्म, राज्य, भाषा और रंग से परे सोचने पर मजबूर करता है और हम सभी अपने देश से प्यार करने की समान भावना महसूस करते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top